Memory क्या है – और Memory कितने प्रकार के होते है।

0
206

Hello, दोस्तो आपका स्वागत है हमारे Cialisaim.com में जहाँ आज हम जानने वाले है Memory क्या है और यह कितने प्रकार के होते है जानेंगे वो भी पूरी Details में तो चलिए अगर आप Memory से संबंधित महात्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते है।

तो इस लेख को पूरा ज़रूर पढ़े दोस्तो बात करते है Memory की तो आप कभी न कभी किसी न किसी जगह Memory का नाम ज़रूर सुना होगा और अभी के समय मे अधिक से अधिक लोग Memory के बारे में जानते ही है सायद ही कुछ लोग होंगे जो Memory के बारे में नही जानते होंगे क्योंकि किसी भी Computer में Memory का बहोत बड़ी भूमिका होती है।

और वो क्या – क्या होता है जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ना होगा तभी जा कर आप Memory से संबंधित एक – एक जानकारी प्राप्त कर पाएंगे और जब बात आती है Memory की तो Computer में Memory की वह जगह है जहाँ सभी Data को Safely रक्खा जाता है ताकि जब किसी Data की आवश्यकता पड़ने पर तुरंत उसे वापस ला सके।

इसको भी पढ़े-

1. मेरी लाइव लोकेशन क्या है?

Memory क्या है?

Memory क्या है दोस्तो Memory Computer का बहोत महोत्वपूर्ण भाग होता है जिसका उपयोग हम लोग Data, Information, Photo, Video को एक अस्थाई रूप से Store करने के लिए करते है Memory एक तरह से फिजिकली डिवाइस होती है जो Data या Information को कुछ समय के लिए या फिर परमानेंट स्टोर करती है।

Memory एक तरह से इंसान की दिमाग की तरह काम करता है जिसमे हम किसी भी चीज़ अस्थाई रूप से Safe रखने के लिए करते है Memory का उपयोग हम Computer में Data को अस्थाई रूप से Store करने के लिए किया करते है।

दोस्तो Computer में आप किसी प्रकार का कोई फ़ोटो या वीडियो या कुछ इनफार्मेशन Save करते है तो सभी चीज़ Memory में ही Save होता है ताकि आप उसे जब चाहे open करके देख सकते है Computer में Memory का बहोत बड़ी भूमिका होती है।

Memory कितना प्रकार की होती है?

अक्सर लोगो ये तो मालूम रहता है कि Computer में Memory होती है लेकिन उन्हें ये नही मालूम रहता है कि Memory कितने प्रकार के होते है तो हम इसमे अस्थाई रूप से Memory के बारे में बात करेंगे की कंप्यूटर में मुख्य रूप से Memory 3 प्रकार के होते है कौन – कौन सी तो चलिए जानते है Memory की प्रकार।

  • Primary Memory (प्राइमरी मेमोरी)
  • Secondary Memory (सेकेंडरी मेमोरी)
  • Cache Memory (कैश मेमोरी)

1. Primary Memory (प्राइमरी मेमोरी) क्या है?

दोस्तो Computer में Primary Memory का बहोत बड़ा भाग होता है इसलिए कि इसमे Data, Photo, Video, Information उपस्थित रहती यानी कि Save रहता है जिसे जब मन चाहे या फिर कभी भी आवश्यकता आने पर उसे तुरंत उपलब्ध करा सकते है।

और जब बात आती है Primary Memory की तो इसे मेन मेमोरी के नाम से भी जाना जाता है यह एक अस्थाई Memory होती है इसलिए कि इसमें लिखा हुआ Data Computer बंद करने पर या फिर बिजली कटने पर इसकी Data या लिखावट Delete हो जाता है इसीलिए इसे Primary Memory (प्राइमरी मेमोरी) कहा जाता है।

2. Secondary Memory (सेकेंडरी मेमोरी) क्या है?

इस Memory को external memory या Auxiliary Storage Device के नाम नाम से भी जाना जाता है यह Primary Memory की तुलना में बहोत अलग है Secondary Memory का उपयोग computer में अपना important Data, information को Permanently Store Save करने के लिए किया जाता है इसमे आपकी सभी File को सेफ रखता है।

और इसमे जो Data Store किया जाता है तो बिजली कटने पर या फिर Computer बंद होने पर इसकी Store हुई Data कभी Delete नही होती है और इसकी Data कभी भी आप Computer open करके Restore करके देख सकते है इसे Secondary Memory कहा जाता है।

3. Cache Memory (कैश मेमोरी) क्या है?

Cache Memory यह जोकि Computer की आखरी Memory है यह एक हाई स्पीड Semiconductor Computer Memory है जिसका इस्तेमाल computer की speed बढ़ाने के लिए किया जाता है और यह Memory CPU यानी कि माइक्रोप्रोसेसर के अंडर होता है।

और यह Memory Hard Disk और Ram से छोटा होता है लेकिन यह इन दोनों से कई ज्यादा Speed काम करता है यह Computer की Speed को बढ़ाता है ऐसे में किसी भी व्यक्ति को काम करने में आसान बनाता है।

RAM क्या है – Memory क्या है?

RAM का पूरा नाम Random Access Memory और Direct Access Memory के नाम से भी जाना जाता है RAM एक तरह से समझे तो Memory होता है जिसमे चल रहे सभी Video स्टोर करके Save रखता है।

RAM का काम जब तक Computer चलते रहता है तब तक उसका Data स्टोर करते रहता है और जैसे ही सिस्टम यानी कि Computer बंद होता है वैसे ही Computer की सभी स्टोर की हुई डेटा Delete हो जाता है।

ROM क्या है? 

दोस्तो बात करें ROM की तो रोम का पूरा नाम Read Only Memory है इस Memory में किसी भी चीज़ को Delete नही किया जाता है इसमें जितना भी स्टोर हुई प्रोग्राम को Delete नही किया जा सकता है इसमे केवल उन्हें पढ़ा जाता है इस Memory में Fix प्रोग्राम रहता है।

और जोकि किसी भी Computer को चालू करने में ज्यादा से ज्यादा मदद करता है और यह एक ऐसा Memory है जिसमे बिजली कटने पर या Computer बंद होना पर कोई भी Data Delete नही होता है यह एक तरह से (Permanent Memory) है।

Conclusion

तो ये था आज का आर्टिकल जिसमे मैंने आपको Memory क्या है के बारे में जानकारी दिया I Hope यह आर्टिकल आपके लिए useful साबित होगी अगर आप यह आर्टिकल से जुड़ी कोई सवाल करना चाहते है तो Comment बॉक्स में करके पूछ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here